e-commerce tips for new entrepreneur in hindi | नए उद्यमियों के लिए ईकॉमर्स टिप्स

E-commerce Tips For New Entrepreneur in Hindi : 

1 : आपके व्यवसाय की तरह experimentation इस पर निर्भर करता है।

वास्तव में सफल होने के लिए, आपको बहुत प्रयोग करने की आवश्यकता है। आपको विभिन्न उत्पादों के लिए विज्ञापन बनाने होंगे। विभिन्न प्रतिलिपि, स्वरूपों और छवियों का परीक्षण करें। विज्ञापनों के साथ प्रयोग करना आखिरकार ग्राहकों को क्या मिलेगा और बिक्री बढ़ाएगा। एक बार जब आप लाभदायक विज्ञापन बना लेते हैं तो आप अपनी वेबसाइट पर प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं। बहुत से लोग पहले अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालाँकि, आपको नहीं पता कि यदि आप अभी तक कुछ नहीं कर रहे हैं, तो ग्राहक कुछ विशेषताओं पर कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अपने ग्राहकों के बारे में धारणा बनाने से बचें। वास्तव में काम करने के बारे में गलत होने के लिए खुला रहें - जब तक आप डेटा को नहीं देखते तब तक आपको सच्चाई का पता नहीं चलेगा।

ईकॉमर्स टिप्स (# 2): शुरुआत में मुनाफे को पॉकेट में ना रखे ।

आपके द्वारा किए गए किसी भी लाभ को रखने के लिए यह आकर्षक हो सकता है। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय बढ़े, तो आपको अपने व्यवसाय में धन लगाने की आवश्यकता होगी। पैसा पैसा बनाता है। इसके बजाय, नए उपकरण खरीदने के लिए खरीदारी करने के लिए, विज्ञापन पर अपना लाभ खर्च करें। आप शायद सबसे पहले कई $ 5 विज्ञापन बनाना चाहते हैं कि कौन से उत्पाद लोगों को सबसे अच्छा लगता है। हालांकि, एक बार जब आप अपना जीतने वाला उत्पाद ढूंढ लेते हैं, तो आपको उस तरह के पैसे खर्च करने के लिए $ 5 से अधिक खर्च करने की आवश्यकता होगी, जिस तरह के लोग सपने देखते हैं।

यदि आपका लक्ष्य प्रत्येक माह $ 3000 का लाभ अर्जित करना है, तो आपको विज्ञापनों पर लगभग $ 3000 खर्च करने की आवश्यकता होगी, जो लगभग $ 9000 में राजस्व लाएगा। बूस्टेड फेसबुक पोस्ट मेरे व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित करते हैं लेकिन आपको उस प्रकार के विज्ञापन को खोजने की आवश्यकता होगी जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता हो। कई महीनों के लिए लाभ को फिर से स्थापित करके, आप अपने व्यवसाय को बढ़ने और टिकाऊ बनने का मौका देते हैं। आखिरकार, आप जो पैसा कमा रहे हैं, उससे दूर रह सकेंगे।




e-commerce tips for new entrepreneur in hindi

ईकॉमर्स टिप्स (# 3): स्थिरता के लिए एक कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध।

एक नया ईकॉमर्स स्टोर शुरू करते समय, आप एक सुसंगत शेड्यूल का पालन करना चाहते हैं ताकि आपके ग्राहक यह जान सकें कि कब चेक करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक सप्ताह नए उत्पाद जोड़ते हैं, तो आपको इसे सप्ताह के उसी दिन करना चाहिए ताकि लोग हर सप्ताह उस दिन आपकी वेबसाइट पर वापस देखें। यदि आप एक ब्लॉग के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो उसी दिन पोस्ट जोड़ने से लोगों को वापस जाँच करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जैसे ही आप असंगत हो जाते हैं, आप अपनी ग्राहक निष्ठा खोने लगते हैं।

टिप्स (# 4): पहले दिन से अपने चैनल बनाएं।

जैसे ही आपने अपना स्टोर डोमेन नाम खरीदा है, ऑडियंस बनाना शुरू करें। आप सोशल मीडिया पर पोस्ट के साथ एक फैनबेस को विकसित करने के लिए शुरू कर सकते हैं ताकि जब आप लॉन्च करें तो आपके पास खरीदने के लिए एक दर्शक तैयार हो। एक बार जब आपका स्टोर लॉन्च हो जाता है, तो आप ईमेल पते एकत्र करना और रेफरल ट्रैफ़िक बनाना शुरू करना चाहते हैं। पहले दिन से ऐसा करने से, आप अपने ग्राहक आधार को तेज़ी से बढ़ा सकते हैं। अपने सोशल मीडिया, ईमेल सूची और रेफरल ट्रैफ़िक के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके, आपको दीर्घकालिक रूप से विज्ञापनों पर कम खर्च करने की आवश्यकता होगी। आप अपने चैनल के माध्यम से अपने दर्शकों के लिए अपनी सामग्री को बढ़ावा देने में सक्षम होंगे।

ईकॉमर्स टिप्स (# 5): प्रासंगिक प्रभावितों के साथ संबंध बनाना शुरू करें।

अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा प्रभावकों को खोजने में कुछ महीने लगते हैं और तब भी इसकी गारंटी नहीं है। व्यक्तिगत अनुभव से, मुझे अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक महान प्रभावक मिला और छह महीने से भी कम समय के बाद वे इतने प्रायोजित पोस्ट कर रहे थे कि वे अब प्रभावी नहीं थे। यह देखने में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं अधिक प्रभावशाली है। कभी-कभी एक प्रभावशाली व्यक्ति की कीमत अधिक होती है, लेकिन यह बिक्री में परिवर्तित नहीं होती है। तुम सबसे अच्छा प्रभावकों तक पहुँच के लिए फेमबिट की जाँच करना चाहते हो सकता है।

ईकॉमर्स टिप्स (# 6): सुनिश्चित करें कि ग्राहकों के पास प्रासंगिक जानकारी है।

एक ईकॉमर्स स्टोर शुरू करते समय आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके ग्राहकों को उन सभी चीजों तक पहुंच प्राप्त हो जो उन्हें एक सूचित खरीदारी करने की आवश्यकता है। आप शिपिंग और वापसी जानकारी शामिल करना चाहते हैं ताकि ग्राहकों को उनकी खरीद से पहले नीतियों के बारे में पता हो। आप हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके पास एक दृश्य संपर्क पृष्ठ हो, ताकि ग्राहक आसानी से आपसे संपर्क कर सकें या कोई समस्या उत्पन्न हो। एक महान संसाधन जो आपकी वेबसाइट पर पूरी करने के लिए आवश्यक सब कुछ को कवर करता है, वह है 30 मिनट से कम समय में ई-कॉमर्स स्टोर शुरू करने का तरीका।

ईकॉमर्स टिप्स (# 7): अपनी कॉपी में विचार रखें।

कई ओबेरो उपयोगकर्ता अपने स्टोर में उत्पादों का आयात करते समय कॉपी नहीं जोड़ने की गलती करते हैं। आपके द्वारा उत्पाद विवरण देने के लिए सूचीबद्ध बुलेट पॉइंट्स अभी भी हैं जो बिक्री को अपने आप में परिवर्तित करने में मदद नहीं करते हैं। उत्पाद के बारे में विवरण लिखना और सबसे मूल्यवान बुलेट पॉइंट का चयन करना बेहतर होगा जिससे आप अधिक बिक्री प्राप्त कर सकें। यदि लोग किसी उत्पाद के लिए बाड़ पर हैं, तो लोग अक्सर कॉपी पढ़ते हैं। एक छोटा पैराग्राफ लिखकर कि उत्पाद आपके ग्राहक को किस तरह से लाभ पहुँचाता है, में उन विशेषताओं का उल्लेख करते हुए यह भी बताया गया है कि जिस उत्पाद का आप बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं, वह आपके ब्राउज़र को खरीद में मनाने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने स्टोर पर कपड़े बेचते हैं, तो आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि वे अपने अगले कार्यक्रम में कितने शानदार दिखेंगे, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि कपड़े उनके आंकड़े को कैसे दर्शाते हैं और इसकी अनुशंसा करते हैं

ईकॉमर्स टिप्स (# 8): अपनी वेबसाइट को नेत्रहीन बनाएं।

आपकी पूरी वेबसाइट बहुत ही आकर्षक दिखनी चाहिए। उत्पाद पृष्ठों में विभिन्न कोणों और उपयोगों को प्रदर्शित करने वाले कई उत्पाद चित्र होने चाहिए। आपके मुखपृष्ठ में बैनर पर ध्यान आकर्षित करने वाली बैनर छवि होनी चाहिए जो ग्राहक को उत्पाद के साथ खुद को चित्रित करने की अनुमति देती है। यहां तक ​​कि आपके ब्लॉग पोस्ट बहुत दृश्य होने चाहिए। पाठ के अलग-अलग निकायों के लिए आपके पास प्रत्येक पोस्ट में कई चित्र, GIF और शायद एक वीडियो भी होना चाहिए।

ईकॉमर्स टिप्स (# 9): देखने के लिए ईकॉमर्स ब्रांड खोजें।

जब एक संरक्षक की तलाश करना महत्वपूर्ण हो। हालांकि, कभी-कभी सफल ईकॉमर्स मेंटर तक पहुंच कठिन हो सकती है। लोग आवश्यक रूप से अपने niches, विज्ञापन टेम्प्लेट को साझा नहीं करना चाहते हैं और उन सवालों के जवाब देते हैं जिन्हें आसानी से Googled किया जा सकता है। आप अवसरों पर सलाह लेने के लिए समुदायों में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, सफल होने का सबसे प्रभावी तरीका एक ई-कॉमर्स ब्रांड को ढूंढना है जिसे आप पसंद करते हैं और उनके बाद अपने ब्रांड का मॉडल बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ग्राहक-केंद्रित व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप डिज्नी के बाद अपना स्टोर मॉडल कर सकते हैं। यदि आप ब्रांडिंग की कला में महारत हासिल करना चाहते हैं, तो आप डॉलर शेव क्लब के बाद अपने व्यवसाय का मॉडल तैयार कर सकते हैं। यदि आप एक मेगा मार्केटप्लेस बनाना चाहते हैं तो आप अमेज़न के बाद अपना स्टोर मॉडल कर सकते हैं। सफल होने के लिए आपको उनकी नकल या शैली की नकल करने की आवश्यकता नहीं है, आपको बस उन पैटर्न को खोजने की जरूरत है जो आपको किसी विशेष ऑनलाइन स्टोर के बारे में पसंद हैं और उन्हें लागू करना है।

ईकॉमर्स टिप्स (# 10): अपने स्टोर पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

जब आप अपना नया स्टोर लॉन्च करते हैं, तो उस पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। मैं सबसे बड़ी गलती उद्यमियों को इसके साथ देखता हूं कि वे सार्वजनिक समुदायों के अन्य उद्यमियों से प्रतिक्रिया चाहते हैं। इसके साथ समस्या यह है कि आप अपने प्रतियोगियों के साथ अपने आला और उत्पादों को साझा कर रहे हैं। जबकि एक उद्यमी आपको महान अंतर्दृष्टि दे सकता है, आप उन लोगों से प्रतिक्रिया पर भरोसा नहीं करना चाहते हैं जो वास्तव में आपके साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। कभी भी किसी अन्य उद्यमी को अपने आला को प्रकट न करें स्टोर रिव्यू पाने के लिए आप हमेशा ओबरो और शॉपिफाई सपोर्ट पर पहुंच सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Language Translate