Importance of entrepreneurship to individual | व्यक्ति के लिए उद्यमशीलता का महत्व

Importance of entrepreneurship to individual

उद्यमिता(entrepreneurship) एक व्यवसाय या व्यवसाय बनाने और उसे उत्पन्न करने के लिए एक लाभ उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।
लेकिन मूल उद्यमिता की परिभाषा के रूप में, यह एक थोड़ा सीमित है। अधिक आधुनिक उद्यमिता परिभाषा बड़ी समस्याओं को हल करके दुनिया को बदलने के बारे में भी है। जैसे सामाजिक परिवर्तन लाना या एक अभिनव उत्पाद बनाना जो यथास्थिति में चुनौती देता है कि हम अपने जीवन को दैनिक रूप से कैसे जीते हैं।उद्यमशीलता की परिभाषा जो आपको नहीं बताती है वह यह है कि उद्यमशीलता वह है जो लोग अपने करियर और सपनों को अपने हाथों में लेने के लिए करते हैं और इसे उस दिशा में आगे बढ़ाते हैं जो वे चाहते हैं।

यह आपकी शर्तों पर जीवन बनाने के बारे में है। कोई मालिक नहीं। कोई प्रतिबंधित कार्यक्रम नहीं। और कोई तुम्हें पीछे से पकड़े नहीं। उद्यमी दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने में पहला कदम उठाने में सक्षम हैं - इसमें सभी के लिए, जिसमें स्वयं भी शामिल है।

एक उद्यमी(entrepreneurship) क्या है? उद्यमी परिभाषा

एक उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो लाभ कमाने के उद्देश्य से एक व्यवसाय स्थापित करता है। यह उद्यमी परिभाषा थोड़ी अस्पष्ट हो सकती है, लेकिन अच्छे कारण के लिए। एक उद्यमी वह व्यक्ति हो सकता है जो अपना पहला ऑनलाइन स्टोर साइड पर स्थापित करता है या एक फ्रीलांसर है जो अभी शुरू हो रहा है।

कारण यह है कि वे उद्यमियों पर विचार करते हैं, हालांकि कुछ असहमत हैं, क्योंकि आप जहां से शुरू करते हैं वह जरूरी नहीं है कि आप कहां समाप्त होंगे।
Importance of entrepreneurship to individual

एक उद्यमी वह होता है जो एक पक्ष की शुरुआत करता है जो अंततः कर्मचारियों के साथ एक पूर्णकालिक, स्थायी व्यवसाय बना सकता है। फ्रीलांसर के साथ भी। यदि आपकी उद्यमशीलता की मानसिकता एक लाभदायक व्यवसाय बनाने पर केंद्रित है, तो आप उद्यमी परिभाषा को फिट करते हैं। लेकिन उद्यमी अर्थ में व्यवसाय या नौकरी के निर्माता होने की तुलना में बहुत अधिक शामिल है।

उद्यमी दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली ट्रांसफार्मर हैं। एलोन मस्क ने लोगों को मंगल ग्रह पर भेजने से लेकर बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स तक हर घर में कंप्यूटर बनाने का काम किया, उद्यमी दुनिया की अलग तरह से कल्पना करते हैं। और उद्यमी परिभाषा शायद ही कभी इन विशाल नेताओं के दुनिया पर पड़ने वाले भारी प्रभाव के बारे में बात करती है। उद्यमी संभावनाओं और समाधानों को देखते हैं जहां औसत व्यक्ति केवल झुंझलाहट और समस्याओं को देखता है।
यह समझना कि एक उद्यमी किस तरह से अधिक लोगों को उनके द्वारा किए गए मूल्य को पहचानने में मदद कर सकता है - और पहले से ही दुनिया में योगदान कर सकता है।

उद्यमिता(entrepreneurship) का अर्थ क्या है?

उद्यमिता के अर्थ में एक उद्यमी शामिल है जो दुनिया में बदलाव लाने के लिए कार्रवाई करता है। क्या स्टार्टअप उद्यमी एक ऐसी समस्या को हल करते हैं, जो हर दिन कई संघर्षों में होती है, लोगों को एक तरह से साथ लाती है जो पहले किसी के पास नहीं है, या कुछ क्रांतिकारी का निर्माण करें जो समाज को आगे बढ़ाते हैं, उन सभी में एक चीज समान है: कार्रवाई।

यह कुछ विचार नहीं है जो आपके सिर में फंस गया है। उद्यमी विचार लेते हैं और उस पर अमल करते हैं। उद्यमशीलता विचारों के निष्पादन के बारे में है।

कैसे असली उद्यमी उद्यमिता को परिभाषित करते हैं

आइए एक नजर डालते हैं कि वास्तविक उद्यमियों का उद्यमिता के अर्थ के बारे में क्या कहना है, और व्यक्तिगत स्तर पर इसका क्या मतलब है।
Altimese Nichole, NicholeNicole के संस्थापक ने साझा किया: “कई लोग उद्यमी बनने के लिए उत्साहित होते हैं लेकिन वास्तविकता हिट होने पर निराश हो जाते हैं। उद्यमिता का अर्थ है उत्तेजना की अपनी भावनाओं से परे अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहना। पाठ्यक्रम में बने रहें और अपने ’क्यों’ को ध्यान में रखें। ”

न्यूरोफ्लो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफर मोलोरो कहते हैं, "उद्यमिता का अर्थ है वह छलांग लेना जो आपके चारों ओर बाकी सब चीज़ों को त्यागने के लिए पर्याप्त परिश्रम करे, समस्याओं को हल करने के नाम पर, क्योंकि कोई और सक्षम या इच्छा रखने वाला नहीं है। । "

उद्यमिता का अर्थ, जो कि ताजा प्रिंटों के विपणन और वित्त निदेशक जोलीजट तमन्नाह के लिए थोड़ा अलग है, जो साझा करते हैं: “उद्यमी धैर्य, जुनून और ऊर्जा के साथ समस्याओं की कभी न खत्म होने वाली सूची में अपना रास्ता बनाते हैं। तीव्र होने के नाते, एक उद्यमी होने का मतलब है कि आप एक अविश्वसनीय राशि सीखने के लिए जीवन जीते हैं और दुनिया पर अपने प्रभाव को अधिकतम करते हैं क्योंकि आपको सबसे कठिन समस्याओं से निपटना पड़ता है। "

यहां बताया गया है कि 10 कैरेट क्रिएशंस के संस्थापक निकोल फेथ इसे कैसे तोड़ते हैं: "एक उद्यमी होने का अर्थ है कि एक योजना और दृष्टि होना लेकिन फिर भी सफल होने या सफल होने की कोशिश करना जब योजना अलग हो जाती है और आप केवल अपनी दृष्टि के साथ छोड़ देते हैं। इसका अर्थ यह भी है कि कब छोड़ना है, खासकर यदि आपका विचार अपने आप से बाहर बलों के कारण काम नहीं कर रहा है। "

उद्यमिता का महत्व

Importance of entrepreneurship to individual 

उद्यमशीलता इतनी महत्वपूर्ण क्यों है? आइए कुछ शीर्ष कारणों पर ध्यान दें।
उद्यमी नौकरियां बनाते हैं: उद्यमियों के बिना, नौकरियां मौजूद नहीं होंगी। उद्यमी खुद को रोजगार देने के लिए जोखिम उठाते हैं। अपने व्यवसाय के विकास को जारी रखने की उनकी महत्वाकांक्षा अंततः नई नौकरियों के निर्माण की ओर ले जाती है। जैसे-जैसे उनका व्यवसाय बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे और भी नौकरियां पैदा होती जा रही हैं।

उद्यमी नवाचार करते हैं: आज के समाज में कुछ सबसे बड़ी प्रौद्योगिकियां व्यवसायों से आई हैं। तकनीकी प्रगति एक समस्या को हल करने, दक्षताएं बनाने या दुनिया को बेहतर बनाने की आवश्यकता से निकलती है। ऐसी अवधियों में जहां प्रौद्योगिकी में अधिक उन्नति हुई है, आम तौर पर इसके लिए धन्यवाद देने के लिए एक उद्यमी है।

उद्यमी बदलाव पैदा करते हैं: उद्यमी बड़े सपने देखते हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से, उनके कुछ विचार दुनिया भर में बदलाव लाएंगे। वे एक नया उत्पाद बना सकते हैं जो एक जलती हुई समस्या को हल करता है या किसी ऐसी चीज़ का पता लगाने के लिए चुनौती लेता है जो पहले कभी नहीं देखी गई थी। कई का उद्देश्य अपने उत्पादों, विचारों या व्यवसायों के साथ दुनिया को बेहतर बनाना है।

उद्यमी समाज को देते हैं: जबकि कुछ की यह धारणा है कि अमीर बुरे और लालची होते हैं, वे अक्सर औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक अच्छे के लिए अधिक करते हैं। वे अधिक पैसा बनाते हैं और इस प्रकार करों में अधिक भुगतान करते हैं, जो सामाजिक सेवाओं को निधि देने में मदद करता है। उद्यमी सबसे बड़े दानदाताओं में से कुछ हैं और विभिन्न कारणों से गैर-लाभकारी हैं। कुछ लोग गरीब समुदायों की मदद के लिए अपने पैसे का निवेश करने की कोशिश करते हैं, जो हमारे द्वारा दी जाने वाली चीजों तक पहुँच रखते हैं, जैसे कि पीने का साफ पानी और अच्छी स्वास्थ्य देखभाल।

उद्यमी राष्ट्रीय आय में जोड़ते हैं: उद्यमशीलता एक अर्थव्यवस्था में नई संपत्ति उत्पन्न करती है। उद्यमियों से नए विचार और बेहतर उत्पाद या सेवाएं नए बाजारों और नए धन की वृद्धि के लिए अनुमति देते हैं।
लोग उद्यमी क्यों बनते हैं

प्रत्येक उद्यमी का अपना ‘क्यों’ होता है, जिसने उन्हें अपना मालिक होने का मौका दिया। चाहे उद्यमियों को अधिक स्वतंत्रता की आवश्यकता हो या एक प्रभाव बनाने के लिए, वे सभी अपने जीवन को अपनी शर्तों पर जीवन जीने के लिए नियंत्रित करते हैं।

यहाँ कुछ कारण हैं कि लोग उद्यमी क्यों बनते हैं:

दुनिया को बदलने के लिए: कई उद्यमी दुनिया को बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। चाहे उद्यमी अंतरिक्ष अन्वेषण, गरीबी को समाप्त करने या एक व्यावहारिक लेकिन खेल को बदलने वाले उत्पाद बनाने में विश्वास करते हैं, वे अंततः दूसरों की सेवा में एक ब्रांड का निर्माण करते हैं। कुछ उद्यमी अपने व्यवसाय का उपयोग अपने नेक कामों में करने के लिए जल्दी से पूंजी जुटाने के तरीके के रूप में करते हैं।

वे एक मालिक नहीं चाहते: उद्यमी अक्सर मालिक होने के साथ संघर्ष करते हैं। वे घुटन महसूस कर सकते हैं और वापस आयोजित किए जा सकते हैं। कुछ उद्यमी महसूस कर सकते हैं कि उनके पास चीजों को करने का एक अधिक प्रभावी तरीका है। अन्य लोग रचनात्मक स्वतंत्रता की कमी को नापसंद कर सकते हैं। अंततः, वे अपनी शर्तों पर सफल होने के लिए उद्यमशीलता के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। चेक आउट 10 स्पष्ट संकेत आप खुद के लिए काम करना चाहिए।

वे लचीले घंटे चाहते हैं: उद्यमशीलता उन लोगों के साथ लोकप्रिय है जिन्हें लचीले घंटे की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कई विकलांग लोग अक्सर उद्यमिता का आनंद लेते हैं, क्योंकि यह उन्हें काम करने की अनुमति देता है जब वे करने में सक्षम होते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को घर पर उठा सकते हैं या उन्हें इसके बारे में दोषी महसूस किए बिना स्कूल से उठा सकते हैं। छात्रों को उनके मांग शेड्यूल और आंगनों के चारों ओर काम करने का लचीलापन मिलता है।

वे कहीं से भी काम करना चाहते हैं: काम के घंटों में लचीलेपन के साथ, उद्यमिता उन लोगों में लोकप्रिय है, जो किसी विशिष्ट स्थान से बंधे नहीं रहना चाहते हैं। उद्यमी हर एक दिन एक ही जगह से काम नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि यह तेजी से उबाऊ हो सकता है।

उन्हें नौकरी नहीं मिल सकती है: जब वे नौकरी नहीं कर सकते, तो कई उद्यमिता में एक रास्ता खोज लेते हैं। अपनी स्थिति से पराजित होने के बजाय, वे अपने लिए नए अवसर पैदा करते हैं। एक नया स्नातक अपना रिज्यूमे बनाने के लिए स्नातक होने के बाद गर्मियों में ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकता है। एक माता-पिता, जो प्रत्येक सर्दी के मौसम में बंद रहते हैं, वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं कि वे अपने परिवार को अपने सिर पर छत रखने के लिए जारी रख सकते हैं।

वे कॉर्पोरेट वातावरण में फिट नहीं होते हैं: उद्यमी अक्सर कहते हैं कि सामान कॉर्पोरेट वातावरण उनके विकास को प्रतिबंधित करता है। आप एक कॉर्पोरेट वातावरण में एक उद्यमी को हाजिर कर सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर अपनी भूमिका में अधिक नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और बेहतर तरीके से समझते हैं कि सब कुछ एक साथ कैसे फिट बैठता है।

वे जिज्ञासु हैं: उद्यमी प्रश्न का उत्तर ढूंढना पसंद करते हैं,… क्या होगा यदि ... 'वे प्रयोगात्मक हैं और सीखने से प्यार करते हैं। वे अपने ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यावसायिक पुस्तकें पढ़ते हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से, उद्यमशीलता उनसे अपील करती है क्योंकि ऐसा करने से उन्हें कम से कम समय में सबसे अधिक सीखने की अनुमति मिलती है। उनकी जिज्ञासा उनके निरंतर विकास की अनुमति देती है।

वे महत्वाकांक्षी हैं: जो लोग मुश्किल लक्ष्य और मील के पत्थर तक पहुंचना पसंद करते हैं, वे उद्यमी बन जाते हैं। चूंकि, वे क्या हासिल कर सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है, उद्यमी लगातार अपनी परियोजनाओं को बड़े और बेहतर होने की कल्पना करते हैं जो उन्होंने कभी कल्पना की थी। जब बाधाएं आती हैं, तो वे अपने लक्ष्य के लिए समाधान खोज लेते हैं। वे अजेय हैं

उदाहरण

आइए उद्यमियों के कुछ उदाहरणों पर एक नज़र डालें।


वॉल्ट डिज़नी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक बन गया। आप उसे वॉल्ट डिज्नी कंपनी और डिज्नीलैंड और वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड जैसे थीम पार्कों से जानते हैं। उनके ब्रांड ने मिकी माउस चरित्र के साथ शुरुआत की और अंततः हजारों पात्रों और सनकी काल्पनिक दुनिया को शामिल करने के लिए विस्तार किया।

लेकिन यह हमेशा सहज नौकायन नहीं था। उन्हें लोगों की चुनौतियों का सामना करना पड़ा जैसे कि उनका काम और व्यावसायिक असफलताओं का भार चोरी करना, लेकिन वे आगे बढ़ते रहे और अपनी दृष्टि के लिए प्रतिबद्ध रहे।

फेसबुक के निर्माण से पहले मार्क जुकरबर्ग ने कई उत्पाद बनाए। उन्होंने एक इंस्टेंट मैसेजिंग टूल बनाया जिसे उनके पिता ने अपने रिसेप्शनिस्ट के साथ संवाद करने के लिए अपने दंत चिकित्सा अभ्यास में इस्तेमाल किया।

जुकरबर्ग ने म्यूजिक सॉफ्टवेयर भी बनाया, जिसे माइक्रोसॉफ्ट और एओएल खरीदने में रुचि रखते थे, भले ही वह केवल एक किशोर था। जिस साल उन्होंने पहली बार फेसबुक की स्थापना की, उसके पहले से ही उनके 1 मिलियन उपयोगकर्ता थे। आज, मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 68.3 बिलियन डॉलर है।

सारा ब्लेकली ने पहली बार 1998 में अपना स्पैनक्स ब्रांड शुरू किया था। वह महिलाओं की लेगिंग की पहली रचनाकारों में से एक थीं। उसका ब्रांड शेपवियर में माहिर है और इसमें ब्रा, पैंटी और होजरी जैसी चीज़ें भी शामिल हैं।

वह हाथ की चड्डी का आविष्कारक भी है, जो महिलाओं को साल भर अपने गर्मियों के कपड़े पहनने की अनुमति देता है। एक समय पर, ब्लेकली सबसे कम उम्र की महिला अरबपति थीं।

Post Credit  

For English Language Visit : Click Here

Post a Comment

1 Comments

Language Translate