What is Facebook Shop? फेसबुक की दुकानें क्या है?

फेसबुक की दुकानें क्या है?

फेसबुक शॉप्स एक हाल ही में शुरू की गई सुविधा है जिसका उद्देश्य COVID-19 महामारी के कारण होने वाले व्यवधान को कम करना है।

यह आपको अपने उत्पादों को अपने फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर इस तरह से प्रदर्शित करने की अनुमति देता है जो एक देशी खरीदारी का अनुभव प्रदान करता है।

फेसबुक शॉप आपको अपनी इन्वेंट्री से आइटम समूहीकृत करके कस्टम संग्रह बनाने की क्षमता प्रदान करते हैं, जिससे ग्राहकों को आपके उत्पादों की खोज करना आसान हो जाता है।

साथ ही, आप अपने फेसबुक शॉप के लेआउट और रंगों को अनुकूलित करके एक अलग ब्रांड और स्टोरफ्रंट पेश कर सकते हैं।

फ़ुल-स्क्रीन छवियों और अनुकूलन डिज़ाइन के साथ, फेसबुक दुकानें आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक ब्रांड पहचान बनाने की सुविधा देती हैं।

छोटे व्यवसाय आमतौर पर अपने व्यवसाय को ऑनलाइन स्थानांतरित करने के लिए संघर्ष करते हैं, और अभी, उनमें से कई अपने स्टोरफ्रंट की स्थिति के बारे में चिंतित हैं।

जैसे-जैसे लोगों को घर पर रहने का आदेश दिया जा रहा है, उन्हें खुले में रहने और व्यवसाय में रहने के लिए पर्याप्त पैसा कमाने का कठिन समय मिल रहा है।

फेसबुक शॉप्स के साथ, छोटे खुदरा विक्रेताओं के पास COVID-19 तूफान का मौसम बनाने और पहले की तुलना में अधिक ग्राहक प्राप्त करने का अवसर है।

फेसबुक शॉप का उपयोग करने के बाद, ग्राहक आपके स्टोर तक पहुंच सकेंगे और आपके संग्रह को आपके फेसबुक व्यवसाय पेज, इंस्टाग्राम प्रोफाइल या इंस्टाग्राम स्टोरी से देख सकेंगे।

और ऐसे ही जब आप किसी खुदरा दुकान में होते हैं और संभावित ग्राहकों को सहायता प्रदान करते हैं, तो आप मैसेंजर, व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम डायरेक्ट के माध्यम से लोगों से जुड़ सकते हैं, सवालों का जवाब दे सकते हैं, ट्रैकिंग अपडेट प्रदान कर सकते हैं, आदि।

फेसबुक ने यह भी कहा कि भविष्य में ग्राहक इन संचार चैनलों में एक चैट के भीतर ही व्यवसाय का फेसबुक स्टोर देख पाएंगे और उत्पादों को खरीद पाएंगे। मतलब आपको बिक्री और बिक्री के मौके बनाने के अधिक अवसर मिलेंगे।

Shopify व्यापारियों के लिए फेसबुक की दुकानें

Shopify फेसबुक के साथ 2015 से काम कर रहा है ताकि विक्रेताओं को सर्वश्रेष्ठ मल्टी-चैनल वाणिज्य समाधान उपलब्ध करा सके। अब कंपनी ने Shopify के व्यापारियों के लिए नया, मोबाइल-पहला शॉपिंग अनुभव लाने के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है।

यहाँ आप क्या उम्मीद कर सकते हैं: यदि आप पहले से ही Shopify पर उत्पाद बेच रहे हैं, तो Facebook की दुकानें आपको अतिरिक्त बिक्री चैनल के रूप में उपलब्ध हो जाएंगी और आप इसका उपयोग Facebook और Instagram पर एक ब्रांडेड स्टोरफ्रंट बनाने में कर पाएंगे।
facebook shop kya hai


अपनी दुकान को प्रकाशित करने के बाद, आप इसे फेसबुक और इंस्टाग्राम के अंदर सीधे क्यूरेट उत्पाद संग्रह के साथ-साथ कस्टमाइज़ करने में भी सक्षम होंगे।

और Shopify के एकीकरण के साथ, आपकी इन्वेंट्री और आइटम आपके ईकॉमर्स स्टोर के साथ सही तालमेल में रहेंगे, इसलिए आप एक omnichannel ग्राहक अनुभव प्रदान करते हुए अपने व्यवसाय को एक जगह से प्रबंधित कर सकते हैं।


स्टोर मालिकों के लिए Shopify द्वारा प्रोडक्ट चेकआउट भी संचालित किया जाएगा, साथ ही कंपनी कुछ व्यापारियों को इंस्टाग्राम चेकआउट की सुविधा भी प्रदान कर रही है।

उम्मीद की जा रही है कि अगले कुछ महीनों में फेसबुक शॉप्स हर मर्चेंट को रोल आउट कर देगी, लेकिन आप Shopify पर एक फेसबुक चैनल जोड़कर हेड स्टार्ट कर सकते हैं। इसे कैसे सेट अप करें और चैनल के माध्यम से आप अपने मौजूदा उत्पादों को कैसे सिंक कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ते रहें ताकि आप उपलब्ध होने के बाद अपनी फेसबुक शॉप को कस्टमाइज़ कर सकें।

फेसबुक शॉप बनाने का पारंपरिक तरीका क्या है?

फेसबुक शॉप्स से पहले, फेसबुक स्टोरफ्रंट बनाने का एकमात्र तरीका अपने फेसबुक पेज पर "शॉप" टैब का उपयोग करना था।

यद्यपि फेसबुक शॉप टैब का उपयोग करने वाले व्यवसायों की एक छोटी संख्या को फेसबुक की दुकानों में माइग्रेट किया जाएगा, फिर भी अधिकांश को वैश्विक रोलआउट के लिए इंतजार करना होगा।

मतलब कि अगर आप ऐसे देश में हैं, जहां फेसबुक की सुविधाएं पहुंचने में धीमी हैं, तो आपको फेसबुक की दुकान स्थापित करने के लिए पारंपरिक रास्ता अपनाना होगा।

दुकान एक टैब है जिसे आप अपने फेसबुक पेज पर सीधे अपने उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर ही अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।

फेसबुक शॉप के क्या फायदे हैं?

इससे पहले कि हम फेसबुक की दुकान बनाते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि फेसबुक स्टोर आपके ईकॉमर्स व्यवसाय को बढ़ाने में आपकी मदद कैसे कर सकता है।

यहाँ फेसबुक स्टोर, पारंपरिक या मोबाइल-प्रथम होने के तीन मुख्य लाभ हैं:


1. आप फेसबुक पोस्ट में अपने उत्पादों को बिक्री को बढ़ावा देने के लिए टैग कर सकते हैं
एक बार आपके पास एक फेसबुक की दुकान स्थापित हो जाए, तो आप अपनी छवियों में दिखाए गए अपने किसी भी उत्पाद को टैग करना शुरू नहीं कर पाएंगे।

यह सुनिश्चित करता है कि आपके पोस्ट को देखने वाले सभी लोग आपके द्वारा उपलब्ध उत्पादों से अवगत हो जाएंगे।

नाइके से नीचे के उदाहरण में, आप "उत्पाद दिखाए गए" शीर्षक के तहत उत्पाद लिस्टिंग थंबनेल देख सकते हैं।

2. आप फेसबुक के सामाजिक जुड़ाव में टैप कर सकते हैं
लोग फेसबुक पर हैंगआउट करते हैं।

याद रखें, औसत दैनिक उपयोगकर्ता हर दिन प्लेटफ़ॉर्म पर लगभग एक घंटा बिताता है।

फेसबुक शॉप का उपयोग करके या अपने पेज पर फेसबुक शॉप टैब जोड़कर, आप फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं के जुड़ने के तरीके को भुनाने का काम कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट के विपरीत, जब लोग आपके उत्पादों को आपके फेसबुक स्टोर पर देखते हैं, तो वे उन्हें पसंद कर सकते हैं, बाद में उन्हें बचा सकते हैं, उन्हें दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, या एक प्रश्न पूछ सकते हैं या अपने विचार साझा कर सकते हैं।

Read Also:

Post a Comment

0 Comments

Language Translate