What is Podcast Hosting? podcast hosting kya hoti hai?

 पॉडकास्ट होस्ट क्या है?

पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म एक विशेष सेवा है जो पॉडकास्ट मीडिया फ़ाइलों को संग्रहीत करती है और उन्हें श्रोताओं को वितरित करती है। पॉडकास्ट होस्टिंग सेवाएँ आमतौर पर वेबसाइट होस्टिंग, पॉडकास्ट एनालिटिक्स और एम्बेड करने योग्य मीडिया प्लेयर जैसी सुविधाएँ प्रदान करती हैं। अपने पॉडकास्ट के लिए होम-बेस की तरह पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म के बारे में सोचें। जब बड़ी मीडिया फ़ाइलों की बात आती है तो सबसे अच्छा पॉडकास्ट होस्टिंग सेवाएँ विशेषज्ञ होती हैं। वे पॉडकास्टरों की सहायता के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उपकरण भी प्रदान करते हैं।

अब बड़ा सवाल यह है कि सबसे अच्छा पॉडकास्ट होस्टिंग साइटें क्या हैं?

podcast hosting kya hoti hai?

सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग साइटें क्या हैं?

2020 में बाजार पर 10 सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग साइटें हैं।

PodBean

BuzzSprout

Captivate

Blubrry

ट्रांजिस्टर

Castos

Libsyn

Simplecast

AudioBoom

SoundCloud

अब, यह तय करने में मदद करने के लिए कि आप के लिए कौन-सा सही है, 10 सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग साइटों पर करीब से नज़र डालें।

1. पोडबीन

एक बेहतरीन ऑल-राउंड पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म। पॉडबीन सबसे अच्छा मुफ्त पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफार्मों में से एक है। यह शीर्ष पॉडकास्ट साइट आपको अपने पॉडकास्ट एपिसोड को ऐप्पल पॉडकास्ट (पहले आईट्यून्स), Google पॉडकास्ट, और स्पॉटिफ़ जैसी निर्देशिकाओं को प्रस्तुत करने की अनुमति देती है।

PodBean आपके पॉडकास्ट से पैसे कमाना भी आसान बनाता है। उदाहरण के लिए, आप विज्ञापनदाताओं से जुड़ने और अपने एपिसोड में विज्ञापन चलाने के लिए बाज़ार का उपयोग कर सकते हैं। पॉडबैड एक बिक्री मॉडल भी प्रस्तुत करता है जो पॉडकास्टरों को बोनस एपिसोड या सब्सक्रिप्शन बेचने की अनुमति देता है।

आप पॉडकास्ट को मुफ्त में अपलोड करने के लिए पॉडबीन का उपयोग कर सकते हैं। मुफ्त की योजना 500 एमबी स्टोरेज प्रदान करती है, जो लगभग 5 घंटे की ऑडियो फाइलों के रूप में काम करती है। प्रीमियम योजनाएं $ 14 प्रति माह से शुरू होती हैं और केवल ऑडियो पॉडकास्ट फाइलों के लिए असीमित भंडारण और बैंडविड्थ प्रदान करती हैं। एंटरप्राइज़ की योजना प्रति माह $ 129 से शुरू होती है और इसमें अधिक मजबूत सेट शामिल हैं।

2. बज़सप्राउट

शुरुआती लोगों के लिए एक शानदार पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा। BuzzSprout सबसे अच्छे पॉडकास्ट होस्टिंग साइटों में से एक है, और इससे आपकी पॉडकास्ट फ़ाइलों को प्रबंधित करना आसान हो जाता है।

आपकी पॉडकास्ट और मार्केटिंग रणनीति को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए यह सहज और सरल एनालिटिक्स डैशबोर्ड अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आप यह जान सकते हैं कि लोग आपके पॉडकास्ट को सुनने के लिए किन ऐप्स का उपयोग करते हैं और आपके श्रोता किन देशों में हैं।

एक स्टैंडआउट फीचर एपिसोड अध्याय मार्कर को जोड़ने का विकल्प है जो श्रोताओं को एक नज़र में आपके एपिसोड के बारे में विवरण देखने में मदद करता है साथ ही, यह पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा स्पॉटिफाई, गूगल पॉडकास्ट और एलेक्सा जैसे पॉडकास्ट चैनलों के लिए आपके एपिसोड को प्रकाशित करना आसान बनाता है।

आप प्रति माह दो घंटे की सामग्री अपलोड करने के लिए इस मुफ्त पॉडकास्ट होस्टिंग साइट का उपयोग कर सकते हैं, और आपकी फ़ाइलों को हटाए जाने से पहले 90 दिनों के लिए होस्ट किया जाता है। दुर्भाग्य से, मुफ्त योजना आपकी वेबसाइट और पॉडकास्ट खिलाड़ी पर विज्ञापन प्रदर्शित करती है। अदा योजनाएं $ 12 से शुरू होती हैं और असीमित भंडारण के साथ आती हैं। इसके अलावा, भुगतान की गई योजनाओं पर, आपकी फ़ाइलों को अनिश्चित काल तक होस्ट किया जाता है, जो आपको एपिसोड की लाइब्रेरी बनाने की अनुमति देता है।

3. वशीकरण

अपने दर्शकों को विकसित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग साइटों में से एक। कैप्टिनेट एक पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा है जो आपको अपने दर्शकों को विकसित करने में मदद करने पर केंद्रित है। साइन अप करने के बाद, Captivate आपके लिए एक वेबसाइट बना देगा जिसे आप कस्टमाइज़ कर सकते हैं। वेबसाइट और पॉडकास्ट ऑडियो प्लेयर में रेडीमेड कॉल-टू-एक्शन लिंक भी होते हैं। ये कॉल-टू-एक्शन श्रोताओं को आपके पॉडकास्ट को साझा करने या सदस्यता लेने या यहां तक ​​कि आपकी मेलिंग सूची में साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म आपको ओवरकास्ट और पॉकेट कास्ट जैसे पॉडकास्ट खिलाड़ियों को स्वचालित रूप से लिंक करने की अनुमति देता है जिसका उपयोग आप अपने एपिसोड को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं। क्या अधिक है, कंपनी उन विज्ञापनों को प्रदान करने के लिए इंटरएक्टिव विज्ञापन ब्यूरो (IAB) के साथ मिलकर काम करती है जिनका उपयोग आप अपने पॉडकास्ट को मुद्रीकृत करने के लिए कर सकते हैं।

सभी योजनाएं असीमित भंडारण, अतिरिक्त टीम के सदस्यों, एक पॉडकास्ट खिलाड़ी और एनालिटिक्स के साथ आती हैं। मूल्य निर्धारण प्रति माह डाउनलोड की संख्या पर आधारित है। यह 12,000 डाउनलोड के लिए $ 19 से शुरू होता है और फिर 60,000 तक डाउनलोड के लिए $ 49 से कूदता है। यदि आप इस पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा में रुचि रखते हैं, तो 7 दिन के निशुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करने पर विचार करें।

4. ब्लूबरी

एनालिटिक्स-प्रेमियों और वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए एक शीर्ष पॉडकास्ट साइट। Blubrry एक अन्य लोकप्रिय पॉडकास्ट साइट है जो Google पॉडकास्ट और ऐप्पल पॉडकास्ट जैसे बड़े नाम पॉडकास्ट वितरकों पर अपने एपिसोड साझा करना आसान बनाती है। ब्लूब्री तीन मुख्य प्रसाद प्रदान करता है: एक पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा, पॉडकास्ट आँकड़े, और उनके पावरप्रेस प्लग-इन।

PowerPress प्लग-इन एक वर्डप्रेस वेबसाइट से सीधे आपके पॉडकास्ट का प्रबंधन करना आसान बनाता है। यह प्लग-इन अकेले Blubrry को बाज़ार में सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग वेबसाइटों में से एक बनाता है। Blubrry आपको नए श्रोताओं को अपने पॉडकास्ट को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया सुविधाएँ भी प्रदान करता है। सभी योजनाएं असीमित बैंडविड्थ और पॉडकास्ट आंकड़ों के साथ आती हैं - और प्रदान किए गए आंकड़े व्यापक और व्यावहारिक हैं।

मूल्य निर्धारण आपके भंडारण की मात्रा पर आधारित है। यह 100 एमबी के लिए $ 12 प्रति माह, 250 एमबी के लिए $ 20 प्रति माह, 500 एमबी के लिए $ 40 और 1,000 एमबी के लिए $ 80 का खर्च करता है। यदि आपको अधिक संग्रहण की आवश्यकता है, तो व्यावसायिक पॉडकास्टरों के लिए "व्यावसायिक" योजना पर चर्चा करने के लिए सीधे ब्लूब्री से संपर्क करें।


5. ट्रांजिस्टर

अविश्वसनीय निर्मित पॉडकास्ट विश्लेषिकी के साथ सबसे अच्छा पॉडकास्ट साइटों में से एक। ट्रांजिस्टर बाजार में सबसे लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफार्मों में से एक है। यह पॉडकास्टरों को अपने दर्शकों को विकसित करने में मदद करने के लिए बहुत सारे उपकरण प्रदान करता है। इनमें आपके पॉडकास्ट को बड़े-नाम वाले प्लेटफार्मों पर वितरित करने और कस्टम डोमेन नाम का उपयोग करके एक ब्रांडेड वेबसाइट उत्पन्न करने की क्षमता शामिल है।

यह पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म भी MailChimp, ConvertKit और Drip जैसी विपणन सेवाओं के साथ एकीकृत करता है। ट्रांजिस्टर उन्नत एनालिटिक्स के साथ आपकी रणनीति को सरल बनाने के लिए आसान बनाता है। डैशबोर्ड कई आँकड़े प्रदर्शित करता है, जैसे कि प्रति एपिसोड औसत डाउनलोड, ग्राहकों की संख्या और समय के साथ कुल डाउनलोड। इसके अतिरिक्त, पॉडकास्ट होस्टिंग साइट आपको असीमित शो होस्ट करने और एक खाते पर कई उपयोगकर्ताओं को प्रबंधित करने की अनुमति देती है।

सभी प्लान असीमित अपलोड प्रदान करते हैं। मूल्य निर्धारण ज्यादातर उपयोगकर्ताओं और प्रति माह डाउनलोड की संख्या पर आधारित है। यह 2 उपयोगकर्ताओं के लिए $ 19 और 10,000 डाउनलोड, 5 उपयोगकर्ताओं के लिए $ 49 और 50,000 डाउनलोड, और 10 उपयोगकर्ताओं के लिए $ 99 और 150,000 डाउनलोड है।

6. कास्टोस

वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट होस्टिंग साइटों में से एक।कैस्टोस गैर-लाभकारी और धार्मिक संगठनों के लिए छूट प्रदान करता है, और वे पॉडकास्ट संपादन सेवा भी प्रदान करते हैं।सभी योजनाएं असीमित पॉडकास्ट, अपलोड और डाउनलोड के साथ आती हैं। मूल्य निर्धारण $ 19 प्रति माह से शुरू होता है। YouTube पुनर्प्रकाशन सुविधा तक पहुंचने के लिए, आपको प्रति माह $ 49 की वृद्धि योजना में अपग्रेड करना होगा। वीडियो फ़ाइल होस्टिंग और उन्नत विश्लेषण तक पहुंचने के लिए, आपको प्रो योजना के लिए साइन अप करना होगा, जिसकी लागत प्रति माह $ 99 है।

7. लिबसिन

मुद्रीकरण और ब्रांडिंग के लिए एक शीर्ष पॉडकास्ट साइट।लिबसिन आपके एपिसोड के मुद्रीकरण के लिए सबसे लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफार्मों में से एक है, जिसमें डबल ऑप्ट-इन विज्ञापन और प्रीमियम पेवॉल्स जैसी विशेषताएं हैं। पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा भी आपके ब्रांड और पॉडकास्ट को कई वितरण प्लेटफार्मों और एप्लिकेशन को बढ़ावा देने में आपकी मदद करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करती है।

क्या अधिक है, लिबासिन आपको पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म से सबसे अधिक मदद करने के लिए एक तेज और अनुभवी ग्राहक सेवा टीम प्रदान करता है। यह पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म यहां तक ​​कि एक सेवा भी प्रदान करता है जो आपको आईओएस या एंड्रॉइड उपकरणों के लिए एक अनुकूलित पॉडकास्ट ऐप बनाने की अनुमति देता है।

सभी प्लान अनलिमिटेड बैंडविड्थ के साथ आते हैं। मूल्य निर्धारण ज्यादातर आपके द्वारा आवश्यक मासिक संग्रहण की मात्रा पर निर्भर करता है। सिर्फ $ 5 प्रति माह के लिए, आप 50 एमबी का भंडारण प्राप्त कर सकते हैं। योजनाएं तब $ 15, $ 20, और $ 40 प्रति माह तक जाती हैं क्योंकि आपके भंडारण की आवश्यकता बढ़ जाती है।

8. सिंपलकास्ट

उद्योग में सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट सेवाओं में से एक, शीर्ष ब्रांडों को पॉवर देना। सिंपलकास्ट आपको उद्योग की अग्रणी पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म और कुछ अतिरिक्त टूल जैसे कि रीकास्ट से उम्मीद करता है। Recast ™ आपको अपने पॉडकास्ट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों पर अपने एपिसोड के निर्माण, शेड्यूल और साझा करने की अनुमति देता है।

एक और स्टैंडआउट फीचर कई टीम के सदस्यों को एक खाते में जोड़ने की क्षमता है, जिससे सहयोग करना आसान हो जाता है। सभी प्लान अनलिमिटेड स्टोरेज के साथ आते हैं। सिंपलकास्ट की लागत प्रति माह 20,000 डाउनलोड के लिए $ 15, प्रति माह 50,000 डाउनलोड के लिए $ 35, और प्रति माह 120,000 डाउनलोड के लिए $ 85 है।

9. ऑडियोबुक

स्वतंत्र पॉडकास्टरों के लिए एक कम लागत वाली पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म। AudioBoom एक पॉडकास्ट होस्टिंग साइट है जो गुणवत्ता वाले उपकरणों का एक सूट प्रदान करती है। सेवा आपको ऐप्पल पॉडकास्ट, iHeartRadio, Spotify और Google पॉडकास्ट जैसे प्लेटफार्मों पर अपने एपिसोड वितरित करने की अनुमति देती है। यह आपकी वेबसाइट और सोशल मीडिया खातों के लिए एम्बेड करने योग्य खिलाड़ी भी प्रदान करता है। एक स्टैंडआउट सुविधा एक सह-मेजबान के साथ सहयोग करने या दूसरों को आमंत्रित करने में आपकी पॉडकास्ट चलाने में मदद करने की क्षमता है।

एक बार जब आपका पॉडकास्ट प्रति एपिसोड 10,000 से अधिक नाटकों में बढ़ता है, तो AudioBoom आपको गतिशील विज्ञापनों और प्रायोजन के अवसरों के साथ अपनी सामग्री को मुद्रीकृत करने में मदद करेगा एनालिटिक्स टूल आपके दर्शकों के बारे में उपयोगी विवरण प्रदान करते हैं, जैसे कि वे ऐप्स और डिवाइस जो वे सुनने के लिए उपयोग कर रहे हैं।

योजनाएं $ 9.99 प्रति माह से शुरू होती हैं और इसमें असीमित अपलोड और प्रति माह 10,000 नाटक शामिल होते हैं। यदि आप पहले से ही प्रति एपिसोड 10,000 से अधिक नाटक प्राप्त करते हैं, तो आपको ऑडी तक पहुंचने की आवश्यकता होगी

10. साउंडक्लाउड

श्रोताओं के विशाल आधार के साथ एक शीर्ष पॉडकास्ट होस्टिंग मंच। साउंडक्लाउड केवल पॉडकास्ट होस्टिंग सेवा नहीं है। यह एक लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग प्रत्येक माह 175 मिलियन से अधिक अद्वितीय श्रोताओं द्वारा किया जाता है। यह इतना लोकप्रिय है कि हर मिनट प्लेटफॉर्म पर 12 घंटे की सामग्री अपलोड की जाती है।

साउंडक्लाउड का एम्बेड करने योग्य ऑडियो प्लेयर आपको अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया पर अपने पॉडकास्ट एपिसोड को साझा करने और प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। एक अनूठी विशेषता है समयबद्ध-टिप्पणियां। इससे श्रोता अपनी टिप्पणी को ऑडियो क्लिप के विशिष्ट भागों में संलग्न कर सकते हैं।

यह मुफ्त पॉडकास्ट होस्टिंग साइट आपको तीन घंटे का ऑडियो अपलोड करने, सांख्यिकी का उपयोग करने और एम्बेड करने योग्य ऑडियो प्लेयर का उपयोग करने की अनुमति देती है। हालांकि, अधिकांश सुविधाएं केवल सशुल्क योजना पर उपलब्ध हैं, जो प्रति माह $ 12 से शुरू होती है।

Post a Comment

0 Comments

Language Translate