How to make money with photoshop ? | Photoshop से पैसा कैसे कमाए ?

How to make money with photoshop ? | Photoshop से पैसा कैसे कमाए ? 

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि फोटोशॉप से पैसे कैसे कमा सकते है। ये एक फोटो एडिटर है और इसे यूज़ करना बहुत ही इजी है ,हर कोई आसानी से इसे चला कर पैसे कमा सकता है ? यदि आप Photo Editing & Graphics Designing जानते हैं, तो आप इसे अपनी ऑनलाइन आय का स्रोत बना सकते हैं। आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि फोटोशॉप से ​​पैसे कैसे कमाएँ? अगर आपको Photoshop Software के बारे में अच्छी जानकारी है। तो आप यहां बताए गए तरीके से घर बैठे 10K-20K ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं, हर महीने फोटो एडिटिंग, बैनर मेकिंग, विज्ञापन डिजाइनिंग, वेबसाइट ग्राफिक्स डिजाइनिंग।

वैसे तो हम सभी खुद फोटोशॉप का इस्तेमाल करके सामान्य जानकारी सीखते हैं, लेकिन जब तक आपको प्रोफेशनल जानकारी नहीं मिलती, तब तक शायद आपको इसके लिए पैसे कमाने का मौका न मिले। तो पहले आप यह समझें कि आप अपने करियर को एक फोटोशॉप विशेषज्ञ के रूप में कैसे बना सकते हैं, फिर आप फ्रीलांसिंग का काम शुरू करते हैं।

How to make money with photoshop ? | Photoshop से पैसा कैसे कमाए ?

फोटोशॉप एक प्रसिद्ध अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसे Adobe Inc. ने बनाया है। यह के बेसिक और एडवांस फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। ज्यादातर विंडोज यूजर्स केवल बेसिक इमेज एडिटिंग के लिए ऐसा करते हैं। जबकि इसमें बैनर, ग्राफिक्स, 3 डी इमेज डिजाइनिंग, आईडी कार्ड, वेब डिजाइन, लोगो डिजाइन जैसे कई एडवांस एडिटिंग फीचर हैं। इसका उपयोग करके, वेबसाइट का डिज़ाइन, ऐप स्क्रीन का डिज़ाइन और कई महत्वपूर्ण बैनर बनाए गए हैं, और आजकल फ़ोटोशॉप बहुत अग्रिम हो गया है, आप यहां 3 डी डिजाइनिंग भी कर सकते हैं।

फोटोशॉप से ​​पैसे कैसे कमाए?

चाहे आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसा कमाना हो, आपको दोनों में मेहनत करनी होगी, फर्क सिर्फ इतना है कि ऑफलाइन आप शारीरिक रूप से काम करते हैं और मानसिक रूप से ऑनलाइन काम करते हैं। "मुझे मेरे एक मित्र ने पूछा कि फ़ोटोशॉप से ​​पैसे कैसे कमा सकते है ? .. मैंने अपने मन में थोड़ा सोचा कि मुझे पता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, जानते हैं कि एफिलिएट कमीशन के ज़रिए पैसे कैसे कमाएँ और फेसबुक से पैसे कमाएँ । लेकिन कैसे फ़ोटोशॉप से ​​पैसा बनाने के लिए मैं इसके बारे में अभी तक कोई विचार नहीं है "

मैंने घर आकर 2 दिनों के लिए फ़ोटोशॉप सॉफ्टवेयर का उपयोग करके ऑनलाइन / ऑफ़लाइन आय के तरीकों का पता लगाया और मुझे कई तरीके मिले। लेकिन मैंने केवल यहाँ आय स्रोत के बारे में उल्लेख किया है। जो विश्वसनीय है और मैं फ़ोटोशॉप बैनर डिज़ाइनिंग से खुद पैसा कमाने की कोशिश कर रहा हूं।

फ़ोटोशॉप सॉफ्टवेयर ट्यूटोरियल पर एक ब्लॉग और YouTube चैनल बनाएँ:

अगर आपको फोटोशॉप के सभी बेसिक्स के बारे में एडवांस फीचर की विस्तृत जानकारी है या आप कहीं से इसका कोर्स कर रहे हैं। तो आप एक डोमेन खरीद कर ब्लॉग बना सकते हैं और उसके सभी फीचर्स के बारे में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और फोटोशॉप ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। दोनों तरीकों से, आप कमाई के साथ नाम भी कमा सकते हैं और ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं।

एक फ्रीलांसर बनें:

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन आय का एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत है और लाखों लोग घर बैठे विभिन्न प्रकार के कौशल के साथ ऑनलाइन नौकरी या सेवा प्रदान करते हैं। यदि आप Photo Editing, Banner, Adverts, Graphics Designing के बारे में जानते हैं। तो आप इनमें से किसी भी Freelancer Platform पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन फोटोशॉप सॉफ्टवेयर एडिटिंग और डिजाइनिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Feverr.com

Freelancer.com

Upwork.com

Truelancer.com

ये सभी शीर्ष फ्रीलांसिंग साइट हैं, जहां विदेश से ग्राहक जुड़े हुए हैं और अगर आप अच्छा काम करते हैं, तो प्रति घंटे पैसे देने के लिए $ 5 से $ 25 प्रति घंटे मिल सकते हैं। तो इसीलिए सबसे पहले आप चीजों को सीखते हैं और उसके बारे में सभी प्रकार के डिजाइन बनाना सीखते हैं, फिर आप काम शुरू करते हैं।

ऑफ़लाइन फ़ोटोशॉप स्टूडियो बनाएं:

ऐसे कई दोस्त हैं जिन्हें फोटोशॉप सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छी जानकारी है। लेकिन उन्हें ऑनलाइन मार्केट के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए, कुछ पैसे निवेश करके, वह कंप्यूटर सिस्टम, प्रिंटर, कैमरा खरीदकर अपना एक ऑफ़लाइन फ़ोटोशॉप स्टूडियो खोल सकता है। क्योंकि फोटोशॉप टूल का उपयोग ऑनलाइन मार्केट में उतना ही है जितना कि ऑफलाइन मार्केट में भी है। उदाहरण के लिए..

एक पार्टी, दुकान, कंपनी का बैनर डिजाइन।

पासपोर्ट साइज फोटो  और फुल साइज फोटो एडिटिंग और प्रिंटिंग।

प्रोजेक्ट चार्ट बनाना।

स्कूल, कॉलेज और विजिटिंग कार्ड बनाना।

यह तरीका आपके लिए पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छा है और कई पेशेवर फोटो विशेषज्ञ हैं जो नौकरी के साथ-साथ फ्रीलांसिंग करके महीने में 40 से 50 हजार रुपये कमाते हैं। ऐसे में अगर आप कोई ऑनलाइन कोर्स करते हैं या किसी संस्थान से इसके बारे में सीखते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर तरीका होगा और आप महज 3 से 4 महीने में पूरा फोटोशॉप सीख सकते हैं।

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप भी समझ गए होंगे कि आप फोटोशॉप विंडोज सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन और ऑफलाइन इनकम कैसे करते हैं और अगर कोई आपसे पूछे कि फोटोशॉप से ​​पैसे कैसे कमाए? तो आप इन तीन तरीकों में से किसी एक को बता सकते हैं। चूँकि Blogging, YouTube, Freelancer & Studio, ऑनलाइन कमाई करने के लिए सभी भरोसेमंद तरीके हैं, यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो हमें कमेंट करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments

Language Translate